हैलो रायपुर
Hello Raipur
Reflection of Chhattisgarh
Home Bollywood Personalities

ए आर रहमान


अल्लाह रक्खा रहमान हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध संगीतकार हैं। इनका जन्म ६ जनवरी १९६७ को चेन्नै तमिलनाडु भारत में हुआ। जन्म के समय उनका नाम ए. एस. दिलीप कुमार था जिसे बाद में बदलकर वे ए. आर. रहमान बने। सुरों के बादशाह रहमान ने हिंदी के अलावा अन्य कई भाषाओं की फिल्मों में भी संगीत दिया है। टाइम्स पत्रिका ने उन्हें मोजार्ट ऑफ मद्रास की उपाधि दी। रहमान गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय हैं। ए. आर. रहमान ऐसे पहले भारतीय हैं जिन्हें ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए तीन ऑस्कर नामांकन हासिल हुआ है। इसी फिल्म के गीत जय हो.. के लिए सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक कंपाइलेशन और सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत की श्रेणी में दो ग्रैमी पुरस्कार मिले।
रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिला था। उनके पिता आर. के. शेखर मलयाली फ़िल्मों में संगीत देते थे। रहमान जब नौ साल के थे तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी और पैसों के लिए घरवालों को वाद्य यंत्रों को भी बेचना पडा। हालात इतने बिगड गए कि उनके परिवार को इस्लाम अपनाना पडा। मात्र ११ वर्ष की उम्र में अपने बचपन के मित्र शिवमणि के साथ रहमान बैंड रुटस के लिए की.बोर्ड (सिंथेसाइजर) बजाने का कार्य करते। बैंड ग्रुप में काम करते हुए ही उन्हें लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से स्कॉलरशिप भी मिली, जहाँ से उन्होंने पच्च्िचमी शास्त्रीय संगीत में डिग्री हासिल की। ए. आर. रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है। उनके तीन बच्चे हैं. खदीजाए रहीम और अमन।
१९९१ में रहमान ने अपना खुद का म्यूजिक रिकॉर्ड करना शुरु किया। १९९२ में उन्हें फिल्म डायरेक्टर मणिरत्नम ने अपनी फिल्म रोजा में संगीत देने का न्यौता दिया। फिल्म म्यूजिकल हिट रही और पहली फिल्म से ही रहमान ने फ़िल्मफ फेयर पुरस्कार भी जीता। इस पुरस्कार के साथ शुरू हुआ रहमान की जीत का सिलसिला आज तक जारी है। रहमान के गानों की २०० करोड से भी अधिक रिकॉर्डिग बिक चुकी हैं। आज वे विश्व के टॉप टेन म्यूजिक कंपोजर्स में गिने जाते हैं। उन्होंने तहजीब, बॉम्बे, दिल से, रंगीला, ताल, जींस, पुकार, फिजाए लगान, मंगल पांडे, स्वदेश, रंग दे बसंती, जोधा-अकबर, जाने तू या जाने ना, युवराज, स्लम डॉग मिलेनियर, गजनी जैसी फिल्मों में संगीत दिया है। उन्होंने देश की आजादी की ५० वर्षगाँठ पर १९९७ में "वंदे मातरम्‌" एलबम बनाया, जो जबर्दस्त सफल रहा।भारत बाला के निर्देशन में बना एलबम "जन गण मन" जिसमें भारतीय शास्त्रीय संगीत से जुडी कई नामी हस्तियों ने सहयोग दिया उनका एक और महत्वपूर्ण काम था। उन्होंने स्वयं कई विज्ञापनों के जिंगल लिखे और उनका संगीत तैयार किया। उन्होंने जाने-माने कोरियोग्राफर प्रुदेवा और शोना के साथ मिलकर तमिल सिनेमा के डांसरों का टुुप बनाया, जिसने माइकल जैक्सन के साथ मिलकर स्टेज कार्यक्रम दिए।
सम्मान और पुरस्कार - १. संगीत में अभूतपूर्व योगदान के लिए १९९५ में मॉरीशस नेशनल अवॉर्डए मलेशियन अवॉर्ड। २. फर्स्ट वेस्ट एंड प्रोडक्शन के लिए लारेंस ऑलीवर अवॉर्ड। ३. चार बार संगीत के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता। ५. २००० में पद्मश्री से सम्मानित। ६. मध्यप्रदेश सरकार का लता मंगेशकर अवॉर्ड। ७. छः बार तमिलनाडु स्टेट फिल्म अवॉर्ड विजेता। ८. ११ बार फिल्म फेयर और फिल्म फेयर साउथ अवॉर्ड विजेता। ९. विश्व संगीत में योगदान के लिए २००६ में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से सम्मानित। १०. २००९ में फि ल्म स्लम डॉग मिलेनियर के लिए गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार। ११. ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए ऑस्कर पुरस्कार। १२. २००९ के लिये २ ग्रैमी पुरस्कारए स्लम डॉग मिलेनियर के गीत जय हो... के लियेरू सर्वश्रेष्ठ साउंडट्रैक व सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत के लिये।

Tags :
रहमान

ए आर रहमान आवाज़ के जादूगर, कामेडी के सरताज - किशोर कुमार कंटीली आँखों वाली खूबसूरत स्टार - कटरीना कैफ भारतीय सिनेमा की खुबसुरत अदाकारा, मेगा स्टार - श्रीदेवी ओ जाने वाले हो सके तो लौट के आना - दर्दीले गायक मुकेश जिसके डिम्पल ने लाखों को दीवाना बनाया- प्रीति जिन्टा स्टेज एवं हिन्दी फिल्मों का अनोखा अदाकार - नसीरुद्‌दीनशाह दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल पर राज करने वाले - अजय देवगन खूबसूरत, बिंदास, बेहतरीन अदाकारा- प्रियंका चोपड़ा मधुर संगीत लहरियों से श्रोताओं का दिल चुराने वाले - आर डी बर्मन भारतीय सिनेमा की खुबसुरत अदाकारा, मेगा स्टार - श्रीदेवी हिन्दी फिल्मों का महानायक अमिताभ बच्चन हिन्दी फिल्मों का सबसे बड़ा खिलाड़ी अक्षय कुमार हिंदी सिनेमा के महानतम शोमैन - राज कपूर बालीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान जादुई मुस्कान की मल्लिका - माधुरी दीक्षित बालीवुड का माचो मैन सन्नी देओल रोमांटिक अदाओं का बादशाह राजेश खन्ना बॉलीवुड का पहला डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड की स्वप्न सुंदरी हेमामालिनी
1 | 2 |
Contact Us | Sitemap Copyright 2007-2012 Helloraipur.com All Rights Reserved by Chhattisgarh infoline || Concept & Editor- Madhur Chitalangia ||