हैलो रायपुर
Hello Raipur
Reflection of Chhattisgarh
Home Miscellaneous

हर मौके के लिए हैं अलग-अगल फूल



फूल का नाम सुनते ही आपके सामने सबसे पहले गुलाब की तस्वीर उभरती है और गुलाब सामने आते ही प्यार के इजहार का श्य दिखता है। लेकिन फूलों से केवल प्यार का इजहार ही नहीं होता, बल्कि फूल तो हर मौके के लिए होते हैं । हर तरह की भावना को प्रदर्शित करने का जरिया फूल हो सकते है, बशर्ते आपको इसकी जानकारी हो-
गुलाब -गुलाब प्रेम का प्रतीक है लेकिन सभी गुलाब प्रेम का प्रतीक नहीं है । अलग-अलग रंगों के गुलाब का अलग अर्थ है-
लाल गुलाब- प्रेम का प्रतीक
पीला गुलाब-दोस्ती का प्रतीक
गुलाबी गुलाब-विश्वास का प्रतीक
सफेद गुलाब- शान्ति और ईमानदारी का प्रतीक
नारंगी गुलाब-अपने से ऊंचे पद वाले व्यक्ति को दिया जाता है
टॉरकिड्स -ऑरकिड्स निस्वार्थ प्रेम को दर्शाता है । यह फूल मां को भेंट करना सबसे उपयुक्त है । किसी भी मौके पर आप अपनी मां को ऑरकिड्स भेंट कर सकते हैं ।
ओरिएंटल लिली- ओरिएंटल लिली अपनो से बड़ों को दिया जाता है । खासकर अपने प्रियजनों के प्रति आभार व्यक्त करने और उनके प्रति मान-सम्मान दर्शाने के लिए । नारंगी लिली किसी से माफी मांगने के लिए दिया जाता है ।
ट्यूलिप -सर्दियों का राजा ट्यूलिप देखने में जितना खूबसूरत है उसके मायने भी उतने ही खूबसूरत है । किसी को बधाई या प्रोत्साहन देने के लिए ट्यूलिप फूल भेंट करना चाहिए । ट्यूलिप भी प्रेम का प्रतीक है । 10 ट्यूलिप का गुच्छा सच्चे प्रेम का प्रतीक माना जाता है। ट्यूलिप को बेडरुम में लगाना भी शुभ माना जाता है ।
फॉरसीथिया -घर आएं मेहमान का स्वागत इस फूल से करना चाहिए । यह फूल सिंगापुर से भारत में मंगाया जाता है ।
क्ॉर्नेशन -मित्रों और रिश्तेदारों को किसी भी खुशी के मौके पर आप इसे दे सकते हैं । लाल कॉर्नेशन सद्भावना व्यक्त करने का प्रतीक है और पीला कॉर्नेशन प्रोत्साहन का प्रतीक।
मिनी एन्थूरियम -किसी परिजन के यहां अगर गृहप्रवेश हो तो उस मौके पर मिनी एन्थूरियम से अच्छा तोहफा कुछ हो ही नहीं सकता है । यह बेहद खूबसूरत और शुभ फलदायी होता है ।
डेजी -पीला डेजी माफी मांगने के वक्त देना चाहिए । अगर आपको किसी से माफी मांगना है तो उस व्यक्ति को पीला डेजी देना चाहिए ।
म्ैरीगोल्ड -अगर किसी के यहां दुखभरे मौके पर जा रहे हैं तो उस समय के लिए मैरीगोल्ड सबसे उपयुक्त है ।

Tags :
Vividh Miscellaneous Articles मौकेअलग-अगल

हर मौके के लिए हैं अलग-अगल फूल बीवियों को पीटने के तरीके बताने वाली गाइड अब पांच रूपए में हीमोग्लोबिन जांच Beautiful Quotes.... Always Give Hundred Percent in a Relationship महिलाओं की शिकायत . आदमी क्यों नहीं सुनता उसकी बात महिलाओं की शिकायत . आदमी क्यों नहीं सुनता उसकी बात It Is Madness कुछ उपयोगी टोटके - जवासी संत बाबा फतह सिंह दीपावली त्यौहार के भावों को समझें परफ्यूम कैसे खरीदें - उनके बारे में जाने हर नागपंचमी पति से लिपट जाती है नागिन अनूठे होटल और थिएटर जब चीटियां ले उड़ीं कारखाने से पांच हीरे! छा रहा है फैशन का मानसून धर्मशास्त्रों के अनुसार बर्थ-डे पर क्या और क्यों नहीं करना चाहिए? कौवे ने लूट लिया सोना, मुकदमा दर्ज! लॉटरी का पहला इनाम टेस्ट ट्यूब बेबी अब साबित हुआ क्रांतिकारी क्यों लाल रंग पसंद करते थे ? प्यार टूटने पर दिमाग में होता है केमिकल लोचा
1 | 2 | 3 | 4 | 5 |
Contact Us | Sitemap Copyright 2007-2012 Helloraipur.com All Rights Reserved by Chhattisgarh infoline || Concept & Editor- Madhur Chitalangia ||